President Ram Nath Kovind to attend Vijay Diwas celebrations in Bangladesh on December 16 | राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 16 दिसंबर को बांग्लादेश में विजय दिवस समारोह में शामिल होंगे


डिजिटल डेस्क, ढाका । भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के अलावा 16 दिसंबर को बांग्लादेश में विजय दिवस समारोह में शामिल होंगे। राष्ट्रपति कोविंद अपने बांग्लादेशी समकक्ष अब्दुल हामिद के निमंत्रण पर बांग्लादेश के दौरे जाएंगे। विदेश मंत्री डॉ. ए.के.अब्दुल मोमेन ने भारतीय राष्ट्रपति की बांग्लादेश यात्रा की पुष्टि की।

भारत के 14वें राष्ट्रपति की बांग्लादेश की यह पहली यात्रा होगी। उन्होंने 25 जुलाई 2017 को शपथ ली थी। बांग्लादेश अपनी स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती और राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जयंती मना रहा है दोनों देशों ने 6 दिसंबर को मैत्री दिवस के रूप में मनाने का भी फैसला किया जिस दिन भारत ने 1971 में बांग्लादेश को मान्यता दी थी।

अधिकारियों ने कहा कि बांग्लादेश और भारत अगले महीने दो बड़े आयोजनों – मैत्री दिवस और बांग्लादेश के विजय दिवस – क्रमश: 6 दिसंबर और 16 दिसंबर को उच्च स्तरीय यात्राओं के लिए आदान-प्रदान के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।  26 से 27 मार्च को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती, रहमान की जन्म शताब्दी और भारत और बांग्लादेश के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल के समारोह में शामिल होने के लिए बांग्लादेश की राजकीय यात्रा की।

बांग्लादेश भी भूटान से उच्च स्तरीय भागीदारी की उम्मीद कर रहा है। यह यात्रा बांग्लादेश और भारत के बीच आधी सदी की साझेदारी का प्रतीक है जो पूरे क्षेत्र के लिए द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक मॉडल के रूप में मजबूत, परिपक्व और विकसित हुई है जिसे दोनों पक्षों ने मान्यता दी है।

 

(आईएएनएस)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button