Political declaration signed, Hamdok can become prime minister again | राजनीतिक घोषणा पर हुए हस्ताक्षर, हमदोक फिर से बन सकते हैं प्रधानमंत्री


डिजिटल डेस्क, खार्तूम। सूडानी सशस्त्र बलों के जनरल कमांडर अब्देल फतह अल-बुरहान और हटाए गए प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक ने रविवार को एक राजनीतिक घोषणा पर हस्ताक्षर किए जिसमें हमदोक को फिर से प्रधानमंत्री नियुक्त करना शामिल है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार  घोषणापत्र पर हस्ताक्षर समारोह का सूडान के आधिकारिक टीवी पर सीधा प्रसारण किया गया।

घोषणा में 14 आइटम शामिल थे विशेष रूप से हमदोक को प्रधानमंत्री के रूप में फिर से नियुक्त करना, संवैधानिक दस्तावेज को संक्रमणकालीन अवधि के लिए संवैधानिक संदर्भ के रूप में मानते हुए राजनीतिक बंदियों को रिहा करना, संक्रमणकालीन अवधि संस्थानों को पूरा करना और नागरिकों की हत्या और चोट की जांच करना।

इसने स्वतंत्र नागरिक दक्षताओं से एक नागरिक सरकार का चयन करने के लिए हमदोक को नियुक्त करने का भी प्रावधान किया। घोषणा ने सरकार के कार्यकारी कार्यों में हस्तक्षेप किए बिना संक्रमणकालीन अवधि की निगरानी के लिए संप्रभुता परिषद के कार्य को निर्दिष्ट किया। अल-बुरहान ने हस्ताक्षर समारोह में संबोधित किया कि राजनीतिक घोषणा संक्रमणकालीन अवधि के लिए वास्तविक आधार है, जो स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव तक पहुंचने तक संक्रमण के पाठ्यक्रम को पूरा करने की कसम खाता है।

अपने हिस्से के लिए हमदोक ने राजनीतिक ताकतों से कठिनाइयों को दूर करने के लिए मिलकर काम करने का आग्रह करते हुए कहा हमें एक ठोस लोकतांत्रिक व्यवस्था बनाने के लिए लोगों की ताकतों को एकजुट करने की जरूरत है। अल-बुरहान द्वारा 25 अक्टूबर को आपातकाल की स्थिति घोषित करने और संप्रभु परिषद और कैबिनेट को भंग करने के बाद सूडान एक राजनीतिक संकट से पीड़ित है। 11 नवंबर को, अल-बुरहान ने एक संक्रमणकालीन संप्रभु परिषद बनाने के लिए एक संवैधानिक फरमान जारी किया जिसमें खुद को परिषद के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था।

नतीजतन राजधानी खार्तूम और अन्य शहरों में सेना कमांडर के उपायों की अस्वीकृति में भारी प्रदर्शन हुए हैं। 11 अप्रैल, 2019 को सूडान के पूर्व राष्ट्रपति उमर अल-बशीर की सरकार को हटाने के बाद सूडान में एक नागरिक-सैन्य संक्रमणकालीन प्राधिकरण की स्थापना की गई थी।

(आईएएनएस)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button