Cyclone Tauktae Live Updates PM Modi to review cyclone preparedness in a meet today Weather forecast Today | Cyclone Tauktae: गुजरात के तट से टकराएगा तूफान ‘तौकते’ मौसम विभाग का अलर्ट- 175 KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, NDRF की टीम तैनात


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार रात एक भीषण चक्रवाती तूफान के गुजरात के तट से टकराने की जानकारी दी है। ‘तौकते’ चक्रवात शनिवार के बाद तटीय इलाकों में तबाही मचा सकता है। इससे तटीय इलाकों में खतरा और बढ़ गया है। IMD ने ट्वीट कर जानकारी दी, लक्षद्वीप और अरब सागर के आसपास के इलाकों में गहरा मौसमी डिप्रेशन चक्रवाती तूफान Tauktae में बदल गया है। इससे के करण केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात में भारी बारिश हो सकती है। IMD ने शुक्रवार को कहा कि अरब सागर में बने दबाव के क्षेत्र के 17 मई को अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने और एक दिन बाद इसके गुजरात तट को पार करने की संभावना है। 

आईएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा कि 16-19 मई के बीच पूरी संभावना है कि यह 150-160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ एक अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होगा। हवाओं की रफ्तार बीच-बीच में 175 किलोमीटर प्रति घंटा भी हो सकती है।मौसम विभाग ने पश्चिमी तटीय राज्य को सतर्क किया है। इसने कहा कि लक्षद्वीप में 15 मई को कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश होगी तथा 16 मई को कहीं-कहीं भारी बारिश होगी। 15 मई को कुछ स्थानों पर भारी से अत्यंत भारी तथा कुछ स्थानों पर 16-17 मई को भारी से अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है। 

तौकते तूफान को लेकर भारतीय नौसेना ने राज्‍य प्रशासन को मदद का पूरा भरोसा दिया है। नौसेना के एक प्रवक्‍ता ने ट्वीट कर कहा है कि भारतीय नौसेना के जहाज, विमान, हेलीकॉप्‍टर, गोताखोर और आपदा राहत दल राज्‍य प्रशासन की मदद से लिए एकदम तैयार हैं। इससे पहले शुक्रवार को IMD ने चेतावनी दी थी कि चक्रवात 17 मई तक 150kmph से 160kmph की विंड स्‍पीड के साथ ‘बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान’ बन सकता है। साइक्‍लोन अभी कुछ और समय तक उत्‍तर और उत्‍तर-पूर्व की तरफ बढ़ेगा और 18 मई तक गुजरात के तट तक पहुंच जाएगा।

कर्नाटक (तटीय एवं आसपास के जिलों) में 15 मई को अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम तथा कुछ स्थानों पर भारी से अत्यंत भारी तथा 16 मई को कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। कोंकण और गोवा में 15-16 मई को भारी से अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि गुजरात में सौराष्ट्र क्षेत्र के तटीय जिलों में 16 मई से बारिश होने की संभावना है तथा 17 मई को भारी से अत्यंत भारी बारिश हो सकती है। वहीं, 18 मई को सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ जगहों पर भारी से अत्यंत भारी तथा किसी-किसी स्थान पर अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है। तूफान को ‘तौकते’ नाम म्यांमा ने दिया है जिसका मतलब ‘छिपकली’ होता है। इस साल भारतीय तट पर यह पहला चक्रवाती तूफान होगा।




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button