Banke Bihari Prakat Utsav 2021 Celebrations In Nidhivan And Banke Bihari Banke Bihari Mandir In Mathura – वृंदावन में बांकेबिहारी के प्राकट्योत्सव की धूम: पीत पोशाक में दर्शन देंगे ठाकुरजी, निधिवन में गूंजेंगे भक्ति के सुर

निधिवनराज मंदिर में की गई भव्य सजावट
– फोटो : अमर उजाला

मथुरा के वृंदावन में आज ठाकुर श्रीबांकेबिहारी के प्राकट्योत्सव की धूम रहेगी। निधिवनराज मंदिर में सुबह पांच बजे वेद मंत्रोच्चारण एवं केलिमाल के सस्वर पदों के गायन के मध्य ठाकुरजी की प्राकट्य स्थली का महाभिषेक होगा। श्रीबांकेबिहारी और निधिवनराज मंदिर में रंग-बिरंगे गुब्बारों और फूलों से सजावट की गई है। दोनों मंदिरों की आभा देखते ही बन रही है। ठाकुरजी के प्राकट्योत्सव पर हजारों श्रद्धालु यहां पहुंचे। इसे लेकर पुख्ता तैयारियां की गई हैं। 

 

निधिवनराज मंदिर और ठाकुर श्रीबांकेबिहारी मंदिर के सेवायत भीकचंद्र गोस्वामी ने बताया कि संगीत शिरोमणि स्वामी हरिदास ने अपनी भावमयी संगीत साधना के माध्यम से मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी को ठाकुर बांकेबिहारी महाराज का प्राकट्य किया था, तभी से इस दिन को भक्त समाज में बिहार पंचमी के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर ठाकुरजी पीत पोशाक धारण कर श्रद्धालुओं को दर्शन देंगे। निधिवन में सुबह से ही बधाई एवं भजन गायन शुरू हो जाएगा।  

निधिवनराज मंदिर में की गई भव्य सजावट
– फोटो : अमर उजाला

सेवायत ने बताया कि ठाकुरजी के प्राकट्योत्सव पर सुबह पांच बजे वेद मंत्रोच्चारण एवं केलिमाल के पदों के गायन के मध्य ठाकुर बांकेबिहारी की प्राकट्य स्थली का दूध, दही, मेवा, घी, बूरा, शहद, गंगा जल, यमुना जल, केसर के इत्र एवं जड़ी बूटियों से महाभिषेक किया जाएगा। इसके बाद ठाकुरजी की प्राकट्य स्थली की विशेष आरती की जाएगी। 

रसिकजन भजनों के माध्यम से रिझाएंगे

ठाकुरजी के प्राकट्योत्सव में प्राकट्य स्थली पर सुबह से ही बधाई गायन एवं भजन गायन होगा। सुबह 10 बजे से सूफी भजन गायक जेएसआर मधुकर एवं सायंकाल 4 बजे से भजन गायिका पूनम दीदी द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी।

बांकेबिहारी मंदिर
– फोटो : अमर उजाला

चांदी के रथ पर जाएंगे बधाई देने

विरक्त संत हरिदासी भक्त परिकर के साथ सुबह लगभग 8 बजे चांदी के रथ में विराजमान होकर निधिवनराज मंदिर से ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर तक बधाई शोभायात्रा लेकर जाएंगे। इस दौरान देश के विभिन्न शहरों से आए पांच बैंड एवं नफीरी समेत परंपरागत भजन संकीर्तन मंडलियां शामिल होंगी। शोभायात्रा में भगवान गणेश, भगवान जगन्नाथ, स्वामी विठ्ठलविपुल महाराज एवं स्वामी हरिदास महाराज का डोला मुख्य आकर्षण होंगे। साथ ही ठाकुरजी के अनन्य भक्त सेठ हरगुलाल बेरीवाला के परिवार की महिलाएं केलिमाल के पदों के गायन करते हुए ठाकुरजी को बधाई देने जाएंगी।

बांकेबिहारी मंदिर में भक्तों की भीड़ (फाइल)
– फोटो : अमर उजाला

बांकेबिहारी मंदिर में तैयारियां पूर्ण

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के प्रबंधक मुनीष कुमार शर्मा ने बताया कि ठाकुरजी के प्राकट्योत्सव दिवस के लिए मंदिर में तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली गईं हैं। मंदिर को रंगबिरंगे गुब्बारों, फूलों एवं विद्युत रोशनी से सजाया गया है। निधिवन राज मंदिर से शोभायात्रा के रुप में आए स्वामी हरिदास महाराज के चित्रपट को ठाकुरजी के समक्ष विराजमान कर राजभोग आरती होगी। 

पीत पोशाक धारण करेंगे ठाकुरजी
– फोटो : अमर उजाला

पीतवस्त्र धारण करेंगे ठाकुर बांकेबिहारी

मंदिर के सेवायत प्रवण गोस्वामी ने बताया कि बिहार पंचमी के दिन ठाकुरजी के बाल रूप को पीत वस्त्र, शृंगार के लिए स्वर्ण आभूषण, विभिन्न प्रकार के सुगंधित पुष्प, मेवा-युक्त हलवा-खीर एवं 56 भोग अर्पित किए जाते हैं। बिहार पंचमी के दिन श्रीबांकेबिहारी जी के प्राकट्य के साथ-साथ ही स्वामी हरिदास जी महाराज की बिहारीजी के प्रति अनन्य भक्ति को भी याद करने का दिन है।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button